सवाल "पीएक्स", "डुबकी", "डीपी" और "एसपी" के बीच क्या अंतर है?


माप की एंड्रॉइड इकाइयों के बीच क्या अंतर है?

  • पिक्सल
  • डुबोना
  • डी पी
  • एसपी

5159
2018-01-08 03:23


मूल


यह एंड्रॉइड में पीएक्स, डुबकी, डीपी और एसपी के बीच पूर्ण अंतर का उपयोग है [ developer.android.com/guide/topics/resources/... - NagarjunaReddy
यह निफ्टी कनवर्टर इसे सबसे अच्छा दिखाता है, मेरी राय में। फ़ोटोशॉप से ​​स्प्राइट्स निर्यात करने या भौतिक आयाम के लिए अपना लेआउट डिज़ाइन करने के लिए यह भी बेहद उपयोगी है। - Paul Lammertsma
Google डिज़ाइन पर नया विवरण इकाइयों और माप - Arnav M.
उदाहरण के साथ डीपी, एसपी और पिक्सेल के बीच अंतर। - Ajit Singh
प्रोग्रामेटिक रूप से कैसे परिवर्तित करें px, dp, तथा sp - Suragch


जवाब:


वहाँ से एंड्रॉइड डेवलपर दस्तावेज़ीकरण:

  1. पिक्सल
    पिक्सल - स्क्रीन पर वास्तविक पिक्सल के अनुरूप है।

  2. में
    इंच - स्क्रीन के भौतिक आकार के आधार पर।
      1 इंच = 2.54 सेंटीमीटर

  3. मिमी
    मिलीमीटर - स्क्रीन के भौतिक आकार के आधार पर।

  4. pt
    अंक - स्क्रीन के भौतिक आकार के आधार पर एक इंच का 1/72।

  5. डी पी या डुबोना
    घनत्वपर निर्भर पिक्सेल - एक सारणी इकाई जो स्क्रीन के भौतिक घनत्व पर आधारित है। ये इकाइयां 160 के सापेक्ष हैं       डीपीआई स्क्रीन, इसलिए एक डीपी 160 डीपीआई स्क्रीन पर एक पिक्सेल है। के अनुपात       डीपी-टू-पिक्सेल स्क्रीन घनत्व के साथ बदल जाएगा, लेकिन जरूरी नहीं       प्रत्यक्ष अनुपात में। नोट: कंपाइलर दोनों "डुबकी" स्वीकार करता है और       "डीपी", हालांकि "डीपी" "एसपी" के साथ अधिक संगत है।

  6. एसपी
    स्केल- पर निर्भर पिक्सेल - यह डीपी इकाई की तरह है, लेकिन यह उपयोगकर्ता के फ़ॉन्ट आकार वरीयता से भी स्केल किया जाता है। यह आपको अनुशंसा की जाती है       फ़ॉन्ट आकार निर्दिष्ट करते समय इस इकाई का उपयोग करें, इसलिए उन्हें समायोजित किया जाएगा       स्क्रीन घनत्व और उपयोगकर्ता की प्राथमिकता दोनों के लिए।

से एंड्रॉइड में घनत्व स्वतंत्रता को समझना:

+----------------+----------------+---------------+-------------------------------+
| Density Bucket | Screen Density | Physical Size | Pixel Size                    | 
+----------------+----------------+---------------+-------------------------------+
| ldpi           | 120 dpi        | 0.5 x 0.5 in  | 0.5 in * 120 dpi = 60x60 px   | 
+----------------+----------------+---------------+-------------------------------+
| mdpi           | 160 dpi        | 0.5 x 0.5 in  | 0.5 in * 160 dpi = 80x80 px   | 
+----------------+----------------+---------------+-------------------------------+
| hdpi           | 240 dpi        | 0.5 x 0.5 in  | 0.5 in * 240 dpi = 120x120 px | 
+----------------+----------------+---------------+-------------------------------+
| xhdpi          | 320 dpi        | 0.5 x 0.5 in  | 0.5 in * 320 dpi = 160x160 px | 
+----------------+----------------+---------------+-------------------------------+
| xxhdpi         | 480 dpi        | 0.5 x 0.5 in  | 0.5 in * 480 dpi = 240x240 px | 
+----------------+----------------+---------------+-------------------------------+
| xxxhdpi        | 640 dpi        | 0.5 x 0.5 in  | 0.5 in * 640 dpi = 320x320 px | 
+----------------+----------------+---------------+-------------------------------+
+---------+-------------+---------------+-------------+--------------------+
| Unit    | Description | Units Per     | Density     | Same Physical Size | 
|         |             | Physical Inch | Independent | On Every Screen    | 
+---------+-------------+---------------+-------------+--------------------+
| px      | Pixels      | Varies        | No          | No                 | 
+---------+-------------+---------------+-------------+--------------------+
| in      | Inches      | 1             | Yes         | Yes                | 
+---------+-------------+---------------+-------------+--------------------+
| mm      | Millimeters | 25.4          | Yes         | Yes                | 
+---------+-------------+---------------+-------------+--------------------+
| pt      | Points      | 72            | Yes         | Yes                | 
+---------+-------------+---------------+-------------+--------------------+
| dp      | Density     | ~160          | Yes         | No                 | 
|         | Independent |               |             |                    | 
|         | Pixels      |               |             |                    | 
+---------+-------------+---------------+-------------+--------------------+
| sp      | Scale       | ~160          | Yes         | No                 | 
|         | Independent |               |             |                    | 
|         | Pixels      |               |             |                    | 
+---------+-------------+---------------+-------------+--------------------+

अधिक जानकारी भी मिल सकती है Google डिजाइन प्रलेखन

वास्तविक डिवाइस पर आयामों की गणना करने के लिए इस ऐप का इस्तेमाल किया जा सकता है।


5196
2018-02-25 12:56



भले ही वे एक ही बात होनी चाहिए, मुझे डीपी के साथ बहुत सारी समस्याएं होती हैं जबकि सब कुछ डुबकी के साथ ठीक काम करता है - DallaRosa
डीबी / एसपी के बारे में एक नोट जो पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है: इनके लिए स्केलिंग डिवाइस वास्तविक घनत्व (डीपीआई) पर निर्भर नहीं है, लेकिन जिस पर घनत्व की "बाल्टी" आती है: उपलब्ध बाल्टी हैं: 120,160,240,320। यह उन समस्याओं को संभालने में कुछ समस्याएं पैदा कर सकता है जो काफी अलग हैं लेकिन इसे बाल्टी प्राप्त करें। - Fraggle
ध्यान दें कि प्रलेखन अब "डुबकी" का उल्लेख नहीं करता है, बस "डीपी", हालांकि संकलक अभी भी "डुबकी" स्वीकार करता है। - Adam Rosenfield
@android_developer (ऊपर 5 टिप्पणियां) dp कर देता है नहीं सटीक वही भौतिक लंबाई है। (हालांकि यह करीब है।) बाल्टीटिंग के बारे में @ Fraggle की टिप्पणी देखें। इसका मतलब यह है कि 48 डीपी लगभग 8 मिमी (0.3 इंच) होगा, लेकिन यह 11 मिमी तक भिन्न हो सकता है। - intrepidis
बाल्टीिंग का कारण यह है कि डेवलपर्स विभिन्न ऐप्स के कुछ उपकरणों पर अपने ऐप्स का परीक्षण कर सकते हैं और विश्वास कर सकते हैं कि लेआउट एक बहुत से डिवाइस पर समान दिखाई देंगे। तो यहां तक ​​कि अगर बटन का भौतिक आकार थोड़ा बदलता है, तो गतिविधि की समग्र रूप समान होगी। - intrepidis


इसके बारे में बहुत कुछ और विभिन्न आकारों और घनत्व वाले एकाधिक स्क्रीन के लिए सर्वश्रेष्ठ समर्थन कैसे प्राप्त किया जाए, यहां बहुत अच्छी तरह से प्रलेखित किया गया है:

स्क्रीन का आकार
  वास्तविक भौतिक आकार, स्क्रीन के विकर्ण के रूप में मापा जाता है।   सादगी के लिए, एंड्रॉइड सभी वास्तविक स्क्रीन आकार चार में समूहित करता है   सामान्यीकृत आकार: छोटे, सामान्य, बड़े, और अतिरिक्त बड़े।

स्क्रीन घनत्व
    एक भौतिक क्षेत्र के भीतर पिक्सल की मात्रा   स्क्रीन; आमतौर पर डीपीआई (डॉट्स प्रति इंच) के रूप में जाना जाता है। उदाहरण के लिए, ए   "कम" घनत्व स्क्रीन में किसी दिए गए भौतिक क्षेत्र के भीतर कम पिक्सल होते हैं,   "सामान्य" या "उच्च" घनत्व स्क्रीन की तुलना में। सरलता के लिए,   एंड्रॉइड समूह सभी सामान्य स्क्रीन घनत्व छह सामान्यीकृत में   घनत्व: कम, मध्यम, उच्च, अतिरिक्त उच्च, अतिरिक्त अतिरिक्त-उच्च, और   अतिरिक्त अतिरिक्त अतिरिक्त उच्च।

अभिविन्यास
उपयोगकर्ता के बिंदु से स्क्रीन का अभिविन्यास   राय। यह या तो परिदृश्य या चित्र है, जिसका अर्थ है कि स्क्रीन है   पहलू अनुपात क्रमशः चौड़ा या लंबा है। ध्यान रखें कि नहीं   केवल अलग-अलग डिवाइस अलग-अलग उन्मुखताओं में काम करते हैं   डिफ़ॉल्ट, लेकिन जब उपयोगकर्ता उपयोगकर्ता को रनटाइम पर बदल सकता है   डिवाइस घुमाता है।

संकल्प
 पर भौतिक पिक्सल की कुल संख्या   एक स्क्रीन। एकाधिक स्क्रीन के लिए समर्थन जोड़ते समय, अनुप्रयोग करते हैं   संकल्प के साथ सीधे काम नहीं करते; आवेदनों का संबंध होना चाहिए   केवल सामान्यीकृत द्वारा निर्दिष्ट स्क्रीन आकार और घनत्व के साथ   आकार और घनत्व समूह।

घनत्व-स्वतंत्र पिक्सेल (डीपी)
 एक आभासी   अभिव्यक्ति के लिए यूआई लेआउट को परिभाषित करते समय आपको पिक्सेल इकाई का उपयोग करना चाहिए   एक घनत्व-स्वतंत्र तरीके से लेआउट आयाम या स्थिति।   घनत्व-स्वतंत्र पिक्सेल 160 पर एक भौतिक पिक्सेल के बराबर है   डीपीआई स्क्रीन, जो कि बेसलाइन घनत्व है जिसे सिस्टम द्वारा माना जाता है   "मध्यम" घनत्व स्क्रीन। रनटाइम पर, प्रणाली पारदर्शी रूप से संभालती है   वास्तविक घनत्व के आधार पर आवश्यकतानुसार डीपी इकाइयों की कोई स्केलिंग   उपयोग में स्क्रीन का। डीपी इकाइयों का स्क्रीन पिक्सल में रूपांतरण है   सरल:    px = dp * (dpi / 160)।   उदाहरण के लिए, 240 डीपीआई स्क्रीन पर, 1 डीपी   1.5 भौतिक पिक्सेल के बराबर है। आपको हमेशा डीपी इकाइयों का उपयोग करना चाहिए   अपने यूआई के उचित प्रदर्शन को सुनिश्चित करने के लिए, अपने एप्लिकेशन के यूआई को परिभाषित करना   विभिन्न घनत्व के साथ स्क्रीन।

यदि आप एक से अधिक प्रकार के डिवाइस के लिए एंड्रॉइड ऐप विकसित करने के बारे में गंभीर हैं, तो आपको कम से कम एक बार स्क्रीन समर्थन विकास दस्तावेज़ पढ़ना चाहिए था। इसके अलावा, एक विशेष स्क्रीन कॉन्फ़िगरेशन वाले सक्रिय उपकरणों की वास्तविक संख्या को जानना हमेशा अच्छी बात है।


606
2017-08-02 14:15



तो यदि आप बटन टेक्स्ट के फ़ॉन्ट आकार के लिए बटन और एसपी के लिए डीपी का उपयोग करते हैं, तो उपयोगकर्ता स्केलिंग शुरू करते समय क्या होता है? पाठ बढ़ जाएगा, लेकिन क्या बटन इसे बढ़ाकर समायोजित करेगा? - Wytze
@Wytze, नहीं। उन चीजों के लिए जहां टेक्स्ट को फ़िट करना एक मुद्दा हो सकता है, मैं सिर्फ डुबकी का उपयोग करता हूं ताकि चीजें बहती न हों। - eski
@Wytze और मैं, इसके विपरीत, पाठ और जो कुछ भी शामिल है, दोनों के लिए sp का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, यदि मेरे पास एक निश्चित आकार वाला बटन है और उसके अंदर एक टेक्स्ट है, तो मैं एसपी में बटन आकार असाइन करूंगा ताकि जब भी आवश्यकता हो तो यह स्केल हो जाए। अन्यथा, उपयोगकर्ता नाराज होगा कि उसने पाठ के आकार में वृद्धि की, और यह वृद्धि नहीं हुई। बेशक, लेआउट इसे अनुमति देने के लिए पर्याप्त लचीला होना चाहिए। - Malcolm
@ सैम वैसे, यह तय करने के लिए आप पर निर्भर है कि क्या अधिक महत्वपूर्ण है: आपकी डिज़ाइन या दृष्टि वाले उपयोगकर्ताओं के लिए आपकी टेक्स्ट पढ़ने की क्षमता। - Malcolm
यदि आपके डिज़ाइनर टेक्स्ट-आधारित तत्वों के लिए एसपी आकार के अनुसार स्केल करने के लिए जगह नहीं छोड़ेंगे, तो एक विकल्प है कि आप किसी भी लेआउट पर स्विच करने के लिए किसी भी लेआउट पर स्विच करना चाहते हैं, फिर सब कुछ समान रूप से स्केल करें (DisplayMetrics.scaledDensity / DisplayMetrics। घनत्व)। - John Mellor


मैं विस्तार से बताऊंगा कि डीपी वास्तव में पीएक्स में कैसे परिवर्तित होता है:

  • यदि एक एमडीपीआई डिवाइस पर चल रहा है, तो ए 150 x 150 px छवि ले जाएगा 150 * 150 dp स्क्रीन स्पेस का।
  • यदि एक एचडीपीआई डिवाइस पर चल रहा है, तो ए 150 x 150 px छवि ले जाएगा 100 * 100 dp स्क्रीन स्पेस का।
  • यदि एक xhdpi डिवाइस पर चल रहा है, तो ए 150x150 px छवि ले जाएगा 75 * 75 dp स्क्रीन स्पेस का।

दूसरी तरफ: कहें, आप अपने आवेदन में एक छवि जोड़ना चाहते हैं और आपको इसे भरने की आवश्यकता है 100 * 100 dp नियंत्रण। समर्थित स्क्रीन आकारों के लिए आपको विभिन्न आकार की छवियां बनाने की आवश्यकता होगी:

  • 100 * 100 px एमडीपीआई के लिए छवि
  • 150 * 150 px एचडीपीआई के लिए छवि
  • 200 * 200 px xhdpi के लिए छवि

280
2017-10-30 09:43



हम hdpi, ldpi, mdpi आदि के लिए पिक्सेल की गणना कैसे करते हैं .. मैंने सुना है कि हम इस सूत्र का उपयोग करते हैं ..px = dp * (dpi / 160); क्या आप मुझे इस फॉर्मूला plz के साथ समझा सकते हैं? - Rakesh patanga
@ राकेशपतंगा 160 डीपीआई की घनत्व पर, 1 पीएक्स = 1 डीपी (भौतिक पिक्सेल और डीपी अबास्ट्रक्शन समान हैं)। यही है, एक डीपी के लिए हमारे पास (1) * (160/160) = 1, या बिल्कुल 1 पीएक्स है। 320 डीपीआई की उच्च घनत्व पर, एक एकल डीपी (1) * (320/160) = 2 पिक्सेल है, और दो डीपी हैं (2) * (320/160) = 4 पीएक्स। - samsara
यह देखने के लिए मोनोस्पेस में इन्हें लाइन करें: | 1 डीपी |, | ___ | ___ | 160, | _ | _ | _ | _ | 320 (कॉमा के बाद लाइन ब्रेक डालें)। | _ | = 1 पीमैंएक्सएल। - samsara
फिर "आपको समर्थित स्क्रीन आकारों के लिए अलग-अलग आकार छवियां बनाने की आवश्यकता होगी:" यह निर्भर करता है। के लिये छोटे उच्च विपरीत छवियों, उदा। प्रतीक, कम से कम सबसे छोटा आकार (यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह स्पष्ट होगा) प्लस एक काफी बड़ा आकार (ताकि बड़े संस्करण धुंधले न हों)। लेकिन यहां तक ​​कि आइकन के लिए, आप एक छवि को उच्च घनत्व पर, आकारों की एक श्रृंखला पर स्केल करने की अनुमति दे सकते हैं। तस्वीरों के लिए, बस उस प्रदर्शन क्षेत्र को निर्दिष्ट करें जिसे आप भरना चाहते हैं, और डिवाइस स्केलिंग पर भरोसा करें। - ToolmakerSteve


पिक्सल पिक्सल - पॉइंट प्रति स्केल स्क्रीन पर वास्तविक पिक्सेल से मेल खाता है।

में इंच - स्क्रीन के भौतिक आकार के आधार पर।

मिमी मिलीमीटर - स्क्रीन के भौतिक आकार के आधार पर।

pt अंक - स्क्रीन के भौतिक आकार के आधार पर एक इंच का 1/72।

डी पी घनत्व - स्वतंत्र पिक्सेल - एक सारणी इकाई जो स्क्रीन के भौतिक घनत्व पर आधारित है। ये इकाइयां एक 160 डीपीआई स्क्रीन के सापेक्ष हैं, इसलिए एक dp एक 160 डीपीआई स्क्रीन पर एक पिक्सेल है। डीपी-टू-पिक्सेल का अनुपात स्क्रीन घनत्व के साथ बदल जाएगा,  लेकिन जरूरी नहीं कि सीधे अनुपात में।  नोट: कंपाइलर दोनों स्वीकार करता है dip तथा dp, हालांकि dp के साथ अधिक संगत है sp

एसपी -स्केल-स्वतंत्र पिक्सल - यह जैसा है dp इकाई,  लेकिन यह उपयोगकर्ता के फ़ॉन्ट आकार वरीयता से भी स्केल किया जाता है। यह अनुशंसा की जाती है कि आप फ़ॉन्ट आकार निर्दिष्ट करते समय इस इकाई का उपयोग करें,  इसलिए उन्हें स्क्रीन घनत्व और उपयोगकर्ता की प्राथमिकता दोनों के लिए समायोजित किया जाएगा।

दो स्क्रीनों का उदाहरण लें जो एक ही आकार के हैं लेकिन एक में 160 डीपीआई (डॉट्स प्रति इंच, यानी पिक्सेल प्रति इंच) की स्क्रीन घनत्व है और दूसरा 240 डीपीआई है।

                          Lower resolution   screen          Higher resolution, same size
Physical Width                      1.5 inches                        1.5 inches
Dots Per Inch (“dpi”)               160                               240
Pixels (=width*dpi)                 240                               360
Density (factor of baseline 160)    1.0                               1.5

Density-independent Pixels          240                               240
(“dip” or “dp” or “dps”)

Scale-independent pixels 
 (“sip” or “sp”)                  Depends on user font size settings    same

232
2017-07-26 21:19





इसके अलावा आपको निम्नलिखित अवधारणाओं के बारे में स्पष्ट समझ होनी चाहिए:

स्क्रीन का आकार:

वास्तविक भौतिक आकार, स्क्रीन के विकर्ण के रूप में मापा जाता है। सादगी के लिए, एंड्रॉइड सभी वास्तविक स्क्रीन आकारों को समूहबद्ध करता है   चार सामान्य आकार: छोटे, सामान्य, बड़े, और अतिरिक्त बड़े।

स्क्रीन घनत्व: 

स्क्रीन के भौतिक क्षेत्र के भीतर पिक्सल की मात्रा; आमतौर पर डीपीआई (डॉट्स प्रति इंच) के रूप में जाना जाता है। उदाहरण के लिए, ए   "कम" घनत्व स्क्रीन में किसी दिए गए भौतिक क्षेत्र के भीतर कम पिक्सल होते हैं,   "सामान्य" या "उच्च" घनत्व स्क्रीन की तुलना में। सरलता के लिए,   एंड्रॉइड समूह सभी सामान्य स्क्रीन घनत्व चार सामान्यीकृत में   घनत्व: कम, मध्यम, उच्च, और अतिरिक्त उच्च।

अभिविन्यास: 

उपयोगकर्ता के दृष्टिकोण से स्क्रीन का अभिविन्यास। यह या तो परिदृश्य या चित्र है, जिसका अर्थ है कि   स्क्रीन का पहलू अनुपात क्रमशः चौड़ा या लंबा है। आभास होना   यह न केवल अलग-अलग उपकरणों को अलग-अलग उन्मुखताओं में संचालित करता है   डिफ़ॉल्ट रूप से, लेकिन जब उपयोगकर्ता उपयोगकर्ता को रनटाइम पर बदल सकता है   डिवाइस घुमाता है।

संकल्प:

स्क्रीन पर भौतिक पिक्सेल की कुल संख्या। एकाधिक स्क्रीन के लिए समर्थन जोड़ते समय, एप्लिकेशन सीधे काम नहीं करते हैं   संकल्प के साथ; आवेदन केवल स्क्रीन के साथ चिंतित होना चाहिए   आकार और घनत्व, जैसा सामान्यीकृत आकार और घनत्व द्वारा निर्दिष्ट किया गया है   समूहों।

घनत्व-स्वतंत्र पिक्सेल (डीपी): 

लेआउट आयामों को व्यक्त करने के लिए यूआई लेआउट को परिभाषित करते समय आपको वर्चुअल पिक्सेल इकाई का उपयोग करना चाहिए   घनत्व-स्वतंत्र तरीके से स्थिति। घनत्व-स्वतंत्र पिक्सेल   एक 160 डीपीआई स्क्रीन पर एक भौतिक पिक्सेल के बराबर है, जो है   "मध्यम" घनत्व स्क्रीन के लिए सिस्टम द्वारा धारित बेसलाइन घनत्व।   रनटाइम पर, सिस्टम पारदर्शी रूप से डीपी के किसी भी स्केलिंग को संभालता है   उपयोग में स्क्रीन की वास्तविक घनत्व के आधार पर, आवश्यकतानुसार इकाइयां।   डीपी इकाइयों का स्क्रीन पिक्सल में रूपांतरण सरल है: पीएक्स = डीपी * (डीपीआई   / 160)। उदाहरण के लिए, 240 डीपीआई स्क्रीन पर, 1 डीपी 1.5 भौतिक के बराबर है   पिक्सल। अपना परिभाषित करते समय आपको हमेशा डीपी इकाइयों का उपयोग करना चाहिए   स्क्रीन पर अपने यूआई के उचित प्रदर्शन सुनिश्चित करने के लिए एप्लिकेशन का यूआई   विभिन्न घनत्व।

संदर्भ: एंड्रॉइड डेवलपर्स साइट


183
2017-10-17 12:47





dp है dip। सब कुछ के लिए इसका इस्तेमाल करें (मार्जिन, पैडिंग, आदि)।

उपयोग sp केवल {text-size} के लिए।


विभिन्न स्क्रीन घनत्वों पर समान आकार प्राप्त करने के लिए, एंड्रॉइड इन इकाइयों को रनटाइम पर पिक्सल में अनुवादित करता है, इसलिए आपके लिए कोई मुश्किल गणित नहीं है।


के बीच अंतर देखें px, dp तथा sp विभिन्न स्क्रीन आकारों पर।

Enter image description here

स्रोत: एंड्रॉइड प्रोग्रामिंग: बिग नेर्ड रांच गाइड


168
2018-01-10 19:13



लेकिन मैं सेटएक्स या सेटवाई फ़ंक्शन में डीपी मान पास नहीं कर सकता, एंड्रॉइड इसका अनुवाद यहां नहीं करता है। मैं क्या कर सकता हूँ? - Daniel Viaño


मैंने रूपांतरण करने के लिए नीचे दिए गए सूत्र की गणना की है dpi सेवा मेरे dp तथा sp enter image description here


118
2017-12-27 09:21



यह डीपीआई के बजाय पीपीआई होना चाहिए - Prateek


परिभाषाएं

पिक्सल या डॉट एक है पिक्सेल भौतिक स्क्रीन पर।

डीपीआई भौतिक स्क्रीन पर प्रति इंच पिक्सेल हैं और प्रदर्शन की घनत्व का प्रतिनिधित्व करते हैं।

एंड्रॉइड देता है उपनाम कई घनत्व के लिए नाम

  • एलडीपीआई (कम) ~ 120 डीपीआई
  • एमडीपीआई (मध्यम) ~ 160 डीपीआई
  • एचडीपीआई (उच्च) ~ 240 डीपीआई
    • 2015 में अधिकांश डिवाइस यहां हैं
  • xhdpi (अतिरिक्त उच्च) ~ 320 डीपीआई
    • ऐप्पल आईफोन 4/5/6, नेक्सस 4
  • xxhdpi (अतिरिक्त अतिरिक्त-उच्च) ~ 480 डीपीआई
    • नेक्सस 5
  • xxxhdpi (अतिरिक्त अतिरिक्त-अतिरिक्त-उच्च) ~ 640 डीपीआई

डुबोना या डी पी कर रहे हैं घनत्व-indenpendant पिक्सल, यानी वे भौतिक घनत्व के आधार पर कम या ज्यादा पिक्सल से मेल खाते हैं।

  • एमडीपीआई पर 1 डीपी = 1 पीएक्स

enter image description here

एसपी या घूंट एक है स्केल-स्वतंत्र पिक्सेल। जब वे स्केल किए जाते हैं बड़ी किताब विकल्प चालू है सेटिंग्स > सरल उपयोग

  • 1 एसपी = 1 डीपी
  • पहुंच के साथ 1 एसपी = 1.2 डीपी बड़ा टेक्स्ट

क्या उपयोग करें?

उपयोग एसपी पाठ आकार के लिए।

उपयोग डी पी बाकी सब कुछ के लिए।


107
2017-09-20 21:34





स्रोत 1

स्रोत 2

स्रोत 3: (स्रोत 3 से डेटा नीचे दिया गया है)

ये XML में परिभाषित आयाम मान हैं। एक आयाम निर्दिष्ट है   माप के एक इकाई के बाद एक संख्या के साथ। उदाहरण के लिए: 10 पीएक्स, 2in,   5sp। माप की निम्नलिखित इकाइयां एंड्रॉइड द्वारा समर्थित हैं:

डी पी

घनत्व-स्वतंत्र पिक्सेल - एक अमूर्त इकाई जो कि पर आधारित है   स्क्रीन की भौतिक घनत्व। ये इकाइयां 160 डीपीआई के सापेक्ष हैं   (डॉट्स प्रति इंच) स्क्रीन, जिस पर 1 डीपी लगभग 1 पीएक्स के बराबर है। कब   उच्च घनत्व स्क्रीन पर चलने के लिए उपयोग किए जाने वाले पिक्सेल की संख्या   1 डीपी स्क्रीन के डीपीआई के लिए उपयुक्त कारक द्वारा बढ़ाया जाता है।   इसी प्रकार, जब कम घनत्व स्क्रीन पर, पिक्सेल की संख्या का उपयोग किया जाता है   1 डीपी के लिए नीचे स्केल किया गया है। डीपी-टू-पिक्सेल का अनुपात बदल जाएगा   स्क्रीन घनत्व, लेकिन जरूरी नहीं कि सीधे अनुपात में। डीपी का उपयोग करना   इकाइयों (पीएक्स इकाइयों के बजाय) दृश्य बनाने का एक आसान समाधान है   आपके लेआउट में आयाम अलग-अलग स्क्रीन के लिए ठीक से आकार बदलते हैं   घनत्व। दूसरे शब्दों में, यह वास्तविक दुनिया के लिए स्थिरता प्रदान करता है   विभिन्न उपकरणों में आपके यूआई तत्वों के आकार।

एसपी

स्केल-स्वतंत्र पिक्सेल - यह डीपी इकाई की तरह है, लेकिन यह भी है   उपयोगकर्ता के फ़ॉन्ट आकार वरीयता से स्केल किया गया। यह सलाह है कि आप उपयोग करें   यह इकाई फ़ॉन्ट आकार निर्दिष्ट करते समय, इसलिए उन्हें समायोजित किया जाएगा   स्क्रीन घनत्व और उपयोगकर्ता की प्राथमिकता दोनों।

pt

अंक - स्क्रीन के भौतिक आकार के आधार पर एक इंच का 1/72।

पिक्सल

पिक्सल - स्क्रीन पर वास्तविक पिक्सल के अनुरूप है। की यह इकाई   माप की सिफारिश नहीं की जाती है क्योंकि वास्तविक प्रतिनिधित्व भिन्न हो सकता है   उपकरणों में; प्रत्येक डिवाइस में प्रति पिक्सेल की एक अलग संख्या हो सकती है   इंच और स्क्रीन पर अधिक या कम कुल पिक्सल उपलब्ध हो सकते हैं।

मिमी

मिलीमीटर - स्क्रीन के भौतिक आकार के आधार पर।

में

इंच - स्क्रीन के भौतिक आकार के आधार पर।

ध्यान दें: एक आयाम एक साधारण संसाधन है जिसे नाम विशेषता (एक्सएमएल फ़ाइल का नाम नहीं) में दिए गए मान का उपयोग करके संदर्भित किया जाता है। इस प्रकार, आप एक तत्व के तहत, एक एक्सएमएल फ़ाइल में अन्य सरल संसाधनों के साथ आयाम संसाधनों को जोड़ सकते हैं।


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2018-04-02 06:35



इसके अलावा: इस उत्तर का अतिरिक्त मूल्य क्या है? ऐसा कुछ प्रतीत नहीं होता है जिसका पहले से ही अन्य उत्तरों में उल्लेख नहीं किया गया है। - laalto